Electronics and Communication Engineering se BTech karey ya nahi.?

आज के समय में BTech कि ब्रांच में Electronics and Communication इंजीनियरिंग वो उभरता हुआ कोर्स में से एक है जिसका future में CSE जितना डिमांड बढ़ने वाला है।
जैसे जैसे हमने डिजिटलीकरण कि ओर अपने कदम बढ़ाये हैं Automatic ही हमने अपने लाइफ में ECE ब्रांच को दर्जा दे दिया है,
आज आप ये जो मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे हैं वो भी इस Electronics कि ही देन है। कंप्यूटर , लैपटॉप , i pad, टेबलेट्स आदि ये ऐसे examples हैं जिन्हें Electronics Engineers के बिना बना पाना असंभव ही लगता ।

स्वागत है, आपका इस article के exploring सफर में –
जब भी हम किसी Professional Course कि बात करते हैं तो सबसे पहला नाम BTech का ही आता है, ऐसे में Btech कि जितनी भी branches हैं उनके बारे में आपको जानना और भी important हो जाता है। Well आज जिसे देखो वो 12th Science के बाद BTech कोर्स में admission लेकर एक अच्छी career कि शुरुआत करना चाहता है । ऐसे में जब branch कि बात आती है तो Computer Science के बाद Electronics and Communication का ही नाम आता है।
इस कोर्स के दौरान आपको Electronic device के architecture, Programming, Re- Edition, Manufacturing & Space Science के topics कि पढ़ाई करायी जाती है। ये ब्रांच इतना flexible है जिसमें आपको Artificial Intelligence, Mechanical designing , Computer languages सारी चीजें पढ़ने को मिलेगी और आप अभी sure नहीं है कि आपको साइंस के क्षेत्र में क्या करना है तो यकीन मानिये ये ऐसा Evergreen Field है जिसमें आपको अपने आप ये पता चल जाएगा कि आपको किस फील्ड में interest है और आपको किस topic पर मेहनत करनी है।

जहां तक बात रही placement कि तो इस फील्ड में आपको 50 lakh per annum तक कि अच्छी खासी salary देखने को मिलेगी । Computer Science कि जितनी भी recruitment कंपनियां है वे CSE के साथ साथ केवल ECE के Students को interview में बैठना पसंद करती है। क्योंकि CS वालों को सिर्फ सॉफ्टवेयर कि knowledge होती हैं लेकिन ECE स्टूडेंट्स के पास सॉफ्टवेयर के साथ साथ hardware का भी knowledge होता है।

आप अपने आस पास भले CSE के स्टूडेंट को खाली बैठे देख सकते हैं लेकिन ECE के student को कभी भी खाली बैठे नहीं देखोगे । तो अगर आपको भी ECE को लेकर confusion था तो confused ना हो और बेझिजक Electronics and Communication के साथ अपनी Bachelors कि डिग्री complete करें, आपको हमारा यह article कैसा लगा comment करके जरूर बताएं ।

Related Posts

क्या आपको पता है कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं –

आज के समय में हर किसी के पास अपना मोबाइल फोन है और सभी लोगों के पास कोई ना कोई एक नंबर जरूर है, इंटरनेट के दौर…

देखे- भारत के टॉप 5 मंदिर जिनकी अपनी एक अलग ही पहचान है।

स्वागत है, Article Padho के इस exploring सफर में- दोस्तों, आज के article में हम बात करने वाले हैं ‘ भारत के टॉप 5 मंदिर जिनकी अपनी…

Leave a Reply

Your email address will not be published.